Passive Income क्या होती है कैसे कमाए Best Ideas

Passive Income Meaning in Hindi , Fayde Kya Hai , Passive Income in India Best Jankari In Hind
Passive Income Kya Hai Kyo Jaruri Hai Hindi


Passive Income पैसे कमाने का वो Simple Concept है जिससे एक Simple Low Class या Poor Family भी आसानी से अपनी Earning बढ़ाकर एक अच्छी और Better Life जी सकते है ।

आज Passive Income के Methods और  Tricks का इस्तेमाल World के सभी अमीर लोग, Business Man और Govt Officers , Politician , Actors सभी Life में Paise कमाने में करते है ।

शायद ही ऐसा कोई Business Man या Paise वाला होगा जिसे Passive Income का मतलब नही पता हो क्योकि अगर आज के समय में वो इतना Paise कमा रहा है तो इसका मतलब है वो कही ना कही Passive Income के Concept का इस्तेमाल कर रहा है ।

आप इस एक Method का इस्तेमाल अपनी Life में करके अपनी जिंदगी की सभी जरुरतो को आसानी से पूरा कर सकता है ।Paise कमाने का ये Method इतना फायदे वाला है जो आपको एक Life Time Regular Good Earning करवा सकता है ।

इस Method के बारे में हम इस Post में Details से जानेंगे

Passive Income का मतलब

Passive Income का Hindi Meaning या  सीधा मतलब है बिना कुछ किये Paise कमाना ।

मतलब ऐसा काम जिसमे आपको कोई काम करना नही पड़े और आपकी Daily Regular Earning भी होती रहे उसे हम Passive Income कहते है इस Method में आपको कोई काम नही करना होता है बल्कि आपका Paisa ही आपके लिए काम करता है और आपके लिये Paise कमाता है  ।

जैसे अगर हम Passive Income के Simple Example ले तो इसमें Bank Account से की गयी Earning या फिर Room Rent से मिला पैसा या Bank Fixed Deposits , Real Estate , Property , Business , Youtube Earning सभी आते है ।

ये सिर्फ Simple और छोटे Example है आप ऐसे कुछ New और Big Business Idea Set कर सकते है जो आपको ज्यादा Paise कमा कर दे सके ।

Passive Income क्यों जरूरी है

आज अगर आपके पास कोई Earning Source है चाहे वो Job हो या Business या Shop या फिर Agriculture कुछ भी हो आप उससे अपनी Life की सभी जरूरत को पूरा नही कर सकते हो ।

मतलब अगर आपको एक Better Life चाहिए तो आप सिर्फ एक Income Of Source पर Depend नही रह सकते।  आपको Second , Third और Fourth या ज्यादा भी Income Sources बनाने होंगे । और जितने ज्यादा आपके Income Of Sources होंगे उतनी ज्यादा आपकी Earning होंगी और आप अपनी Family को एक Better Life दे पाएंगे ।

लेकिन ये भी सच है की हम एक साथ सिर्फ एक ही Job या काम को कर सकते है या हम करते है जो सही भी है क्योकि एक से ज्यादा काम आसानी से Handle नही कर सकते या फिर वो एक काम ही हमे मुश्किल से मिलता है 

तो हमारे लिए ज्यादा Paise कमाने जो Better Option है वो है Passive Income  जिससे हम हमारे ज्यादा से ज्यादा Income Of Sources बना सकते है

और इसमें आप बिना कोई मेहनत के सिर्फ अपने Paise का या Savings का  इस्तेमाल करके कुछ ऐसे Earning Sources बना लेते है जो Life Time घर बैठे Extra Paise कमा कर दे सकता है ।

शुरुआत कैसे करे

Passive Income कमाने की शुरुआत आप Online और Offline दोनों तरीको से कर सकते हो  इसलिये पहले आप ये Confrm करो की आप किस तरह से शुरुआत  करना चाहते है । 

जब Confrm हो जाये फिर उसके बाद आपको एक Basic और Simple Ideas चाहिए जिसमे ज्यादा Risk भी नही हो और Paisa भी कम लगे ।

जैसे आप कोई Flat लेकर उसे Rent पर दे सकते है जिससे आपको Rent मिलता रहे या फिरे कोई Small Investment जैसे Bank में Fixed Deposit या Govt Bond जिस पर आपको Interest मिलेगा 

या फिर कोई Small Business Setup कर सकते है जिसे आप अपने Friends के साथ Partner ship में काम कर सकते है या किसी Business में Invest करे जो कोई और संभाल रहा हो और जिससे आपकी Life भर Regular Income Generate हो सके ।

ऐसे कई Ideas है जिनसे आप अपने Second Income Of Sources बना सकते है अगर आप चाहे तो खुद भी Free Time में Online काम करके भी Passive Income बना सकते है ।

ये Paise कमाने का वो Method है जिसमे आप सिर्फ एक बार मेहनत करते है और कुछ ऐसे Assests बना देते है जो आपको जिंदगी भर Paise कमा के दे सकता है ।

Passive Income Best Ideas

मेरा मानना है की Passive Income की शुरुआत करने का सबसे Best Idea है की आप Offline तो Invest करे और Online काम करे ।

जैसे सबसे पहले तो आपको Bank में Fixed Deposit में Invest करना चाहिए जितना आपकी 1 साल की Income हो उतना तो करे ।

फिर उसके बाद कुछ Amount Mutual Funds और Govt Bonds में या Real State में अपने Budget के अनुसार थोडा थोडा Invest करते रहे जिससे आपको Better Benefit मिलेगा ।

फिर उसके साथ साथ कोई भी Second Online या Offline Business जैसे Blog या Youtube , Facebook Instagram या Food Service  ,  Shop या Coachings  या ऐसा ही कुछ जो आपको Suit करे और आपके लिए Easy हो ।

आपको ऐसे कई Methods और Ideas इस Website पर मिल जायेंगे । आप किसी भी Methods से शुरुआत करे लेकिन सबसे पहले Bank Fixed Deposit और कुछ Safe InvestMent जरूर करे ।

Passive Income My Experience

अपने Income Of Sources बनाना जितना जल्दी शुरू करो उतना अच्छा है इसलिए मेने भी इस Field में काम करना शुरू कीया है ।

और  Passive Income में सबसे Safe Income हमे मिलती है Interest से तो मेने भी शुरुआत Bank में Invest करके ही की है और भी इसके आलावा कुछ Safe Invest किया है जिसमे Govt Bond , Insurance , Mutual Fund है ताकि Fixed Interest मिल सके ।

इसके अलावा में अब Online भी अपने Income Sourses बनाने में लगा हुआ हु क्योकि ये एक Better Option है जिसमे आपको कोई भी काम करने के लिए कुछ भी Invest नही करना होता और आप अपने मालिक होते हो जब चाहो आप काम करो और जब चाहो आराम ।

Online काम करके आप Easily अच्छे और Better Sources बना सकते है और Extra Paise कमा सकते है

Smart Tip

Passive Income Paise कमाने का एक अच्छा Method है जिसमे आप  ज्यादा मेहनत किये बिना Better Earning कर सकते है और अपनी Family को Good Life दे सकते है ।

इसलिए हमे जितने हो सके उतने ज्यादा Passive Income Source बनाने की कोशिश करनी चाहिए ।


Read More :-
  1. Online Survey Se Ghar Baithe Paise Kamaye Best Tarika
  2. Refer And Earn - Dosto Ko Refer Karke Paise Kaise Kamaye

Rate this article

Loading...

Post a Comment

© PaisaBlog. All rights reserved.