YouTube Channel Kya hai Paise Kaise Kmaye

Youtube kya hota hai Channel kaise bnate hai Paise Kaise kamate hai in hindi
YouTube Channel Kya hai Paise Kaise Kmaye

[ Updated Dec, 2021 ]

जब से India में Reliance Jio आया है तब से Internet Users की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है और उनमे से भी ऐसे लोगो की संख्या ज्यादा है जो की YOUTUBE का USE करते है ।

YouTube आज सबसे ज्यादा Traffic वाली Website में से एक है आप इसे एक Online Paise कमाने की मशीन  भी बोल सकते है क्योकि Jio आने के बाद कई Youngsters ने YouTube पर अपना Career Start किया है और इससे नाम के साथ साथ Paise भी कमा रहे है 

ऐसे बहुत से Example है जिसमे लोगो ने बहुत ही कम समय में YouTube से लाखो और करोड़ों रुपये भी कमाए  है और अभी भी कई लोग इससे पैसे कमा रहे है ।

अगर आप भी उन लोगो की List में शामिल होना चाहते है जो की YouTube से Paise कमाते है या फिर आप भी  YouTube से Paise कमाने का कोई तरीका Search कर रहे है तो आज हम इस Post में YouTube से Paise कमाने के Best तरीको के बारे बात करेंगे जिससे आप भी यहा से Online Earning कर पाओगे ।


Youtube Se Online Paise Kaise Kamaye

YouTube से Ghar Baithe Online Paise कमाने के लिए आपको अच्छे Videos बनाना आना चाहिये फिर चाहे वो Funny हो, Study पर हो , कोई Skills पर हो , Health पर हो या खाना बनाने पर । 

आप किसी भी Topic पर Videos बना सकते है लेकिन आपको उस Topic पर अच्छी पकड़ होनी चाहिये और उस Topic के बारे कम से कम इतनी तो Knowledge होनी ही चाहिए की आप अपने Users को Entertain कर सको या उन्हें आप से कुछ नया सीखने को मिल सके ।

आपकी YouTube पर Earning तभी हो सकती है जब उस पर Traffic आये और आपके Subscriber की संख्या बढे और वो तब होगा जब आपसे Users को कुछ नया सिखने को मिलेगा तो अगर आपको लगता है की आप ये कर सकते है तो आपको Youtube पर जरूर कोशिश करनी चाहिये ।


Youtube Best Choice kyo hai

YouTube Online पैसे कमाने के लिए एक Best तरीका है आप इसे एक Money Making मशीन भी कह सकते है क्योंकी इस पर Traffic बहूत ज्यादा है और अब भी लगातार बढ़ रहा है इसलिए ये  घर बैठे Paise कमाने का एक अच्छा PlatForm बन गया है ।

इनके आलावा और भी ऐसे कई Reasons है जिससे आपको पता चलेगा की YouTube आपके लिए Paise कमाने के लिए Best Choice क्यों है कुछ जो Most Important है वो है

          1     इस पर Traffic बहुत ज्यादा है तो आपको Viewers आसानी से मिल जाते है
          2     आपको Paise कमाने के लिए कुछ Invest नही करना होता
          3    Channel बनाना और Manage करना Easy और Simple है ।
         4      Google Ad Sense Account Easily Approve हो जाता है ।


Shuruat Kaise Kare

YouTube पर पैसे कमाने की शुरुआत करने से पहले आपको जो चाहिए होगा वो है
  1. Computer या Mobile
  2. Acchi Speeed वाला Internet
  3. Video Editing Apps 
  4. YouTube Channel

सबसे पहले तो आपको एक Computer या Smart Phone की जरूरत होगी और Computer हो तो ज्यादा अच्छा है वरना Mobile से भी काम चल जायेगा । उसके बाद आपको High Speed Internet की जरूरत होगी जो JIO के आने के बाद सबके पास Available है ।

अब आपको उसके बाद अपना YouTube Channel और Video Editing Apps की जरूरत होगी । Video Editing Apps के बारे में हम बाद में बात करेंगे उससे पहले आपको अपना YouTube Channel बना लेना चाहिये ।


Youtube Channel Kaise Bnate hai

YouTube पर Videos Upload करने के लिए आपको एक Channel की जरूरत होगी जिसे आप अपने Smart Phone से या फिर Computer किसी से भी बना सकते है ।

लेकिन YouTube पर Channel बनाने से पहले आपको आपका एक Niche या Category या Topic जरूर Choose कर लेना चाहिए की आप किस Topic पर Videos बनाओगे । अब वो Education हो सकता है या Health, Food , Travel जैसा कोई और Topic भी हो सकता है 

ये आप पर है आपको क्या पसंद है पर आप ये पहले ही Decide कर ले जिससे की आप अपने YouTube Channel का नाम उसी के According सेट कर सको । आपको अपने Channel का नाम अपने Topic से मिलता जुलता ही रखना है 

आइये अब जानते है की Channel कैसे बनाना है .......!!

Smart Phone Se

Phone से Channel बनाने के लिए पहले तो अपनी एक Email Id बना ले जो की सबके पास होती ही है उसके बाद अपने Mobile के YouTube App पर जाये और वहा पर SignIn करे । 

अगर आपने अपने Mobile में कोई और Email Id Use कर रखी है तो वो उससे Login होगा लेकिन आपको उस Email Id से Login होना है जिससे आप अपना Channel बनाना चाहते हो ।

और जब आप Sign In कर लो तो वहा आपको Option दिखाई देगा जिससे आप अपने Channel का नाम Set कर पाओगे और फिर वहा Upload Videos पर Click करो जिससे की आप अपने Videos को अपने Channel पर Upload कर पाओगे ।

ये बन गया आपका YouTube Channel अब आप My Videos Option में अपने सभी Videos और Subscriber , Total Views सभी Details देख सकते है ।

Computer पर

Computer पर Channel बनाना ज्यादा सही रहता है क्योकि आप Computer पर Proper Channel Name और Photos सेट कर सकते हो । जिससे आपका Channel अच्छा लगता है ।

Computer से Youtube Channel बनाने के लिए आपको Youtube की Website पर जाकर Sign In करना होगा और जब आप SignIn कर लो तो आप Create Channel पर Click करे और अपने Channel का नाम , Photo , Description सभी Setting Set कर ले ।

उसके बाद Upload Videos पर Click करके Videos Upload करना शुरू करे ।


Best Or Viral Videos Kaise Bnaye

YouTube पर ऐसा कोई भी Topic नही है जिस पर की पहले से कोई Video Upload नही हुआ हो तो Competition बहुत ज्यादा है और आपके Video को Traffic तभी मिलेगा जब की वो Interesting होगा 

तो कोई भी वीडियो बनाने से पहले पूरी तरह Research जरूर कर लेनी चाहिये की दूसरे लोग उस Topic पर किस तरह का Video बना रहे है उनके Videos में ऐसा क्या है जो की वो Viral हो रहा है । इन पर पूरी Detail के साथ ही Video बनाये और कुछ Things जिन पर आपको जरूर ध्यान देना है वो है


Camera Quality
Video बनाने के लिए गए काम में लिए गए कैमरे की Quality अच्छी होनी चाहिए वो Best Looking होना चाहिए 

Reserch
किस तरह के Videos ज्यादा Popular हो रहे है उसी के अनुसार तुम्हे भी बनाने है ।

IntroDuction
अगर वो Video आपका है तो उसमे अपना Introduction जरूर देना है ।

Location
Video की Location शानदार होनी चाहिए जिससे वो ज्यादा Users Gain कर सकते और Trending हो जाये ।

Video Editing
सिर्फ Video Upload करने से आपका Video Trend नही करेगा आपको उस Video को Edit करना भी जरूर आना चाहिये ।


Videos Edit Kaise Kare Best Apps

YouTube पर Online Paise कमाने के लिए आपको सिर्फ वीडियो बनाना ही नही बल्कि उनको Edit करना भी आना चाहिये जिससे की आप उस Video को और भी अच्छा Look दे सको और ज्यादा Interesting बना सको ।

आप Video Editing के बारे में Google पर Research कर सकते है या फिर YouTube पर ही सिख सकते है । आप Video Editing अपने Phone से या Computer जिससे भी करना चाहे वो कर सकते है ।

कुछ Famous Apps और Software जो Best Youtubers Use करते है वो  है
  1. Sony Vegas,
  2. Window Movie Maker, 
  3. Photoshop, 
  4. iMovie, 
  5. Blender 
  6. Final Cut Pro
ये अभी काफी Demanding Video Editing Apps है जितने भी Videos Edit किये जाते है उनमे से लगभग इन्ही Apps का उपयोग किया जाता है ।


SEO Kaise Kare 

जब आप किसी Topic पर Video बना लेते हो और उसे Edit कर लेते हो तो आपका Video Upload करने के लिए Ready हो जाता है अब YouTube पर पहले से ही बहुत सारे Videos है तो आपका Video Users तक कैसे पहुँचेगा या फिर कैसे Search में Show होगा ।

तो इसके लिए आपको SEO की Help लेनी होगी जिसे हम Search Engine Optimization कहते है वैसे तो इसे सीखना इतना आसान नही है आप इसके बारे में Google पर देख लेना ।

लेकिन में इसके आपको Simple Tricks बताऊंगा जो Videos Trending बनाने में आपकी Help करेगी । सबसे पहले आप जिस भी Topic पर Video बना रहे है उसे YouTube पर Search करे फिर जो List आपके सामने आएगी उसमे से Best Videos के नाम देखे या Title पढ़ ले ।

अब आपको उसी Title के Keyword या नाम को अपने Videos के Title में और Description में लिखना है ।आपको अपने Video का नाम उन्ही Title से मिलता जुलता रखना है जो Search में सबसे पहले आयेंगे । आपको ज्यादा लम्बा Title नही रखना है और ये ध्यान रखना है की सभी Trending Best Keyword उसमे आ जाये ।


Jyada Traffic Kaise Laye ya Kaise Promote Kare

अपने YouTube Videos पर ज्यादा Traffic लाने के लिए या फिर किसी Videos को Promote करने के लिए आप  Social Media का इस्तेमाल करे जैसे की  Facebook ,Google Plus, Whats App, Twitter क्योकि इनसे अच्छा कोई और Plat Form नही है ।

वैसे तो आपको इनकी जरूरत ही नही पड़ेगी क्योकि Youtube पर ही आपको बहुत Traffic मिल जायेगा लेकिन फिर भी आप अपने Videos को Viral या Trend करने के लिये Social Media की मदद ले सकते है तो आप अपने सभी Videos को Social Media , Fb Groups पर जरूर Share करे ।


Paise Kaise Kmaye

जब आपके Channel पर Traffic आने लग जाये तो आप अपने Videos को Monetize कर सकते है और निचे बताये गए तरीको से Paise कमा सकते हो । 
  1. Google Adsense Account
  2. Apne Blog Par Traffic Bhej Kar
  3. Affiliate Marketing
  4. Paid Reviews 
  5. Self Made Product Selling

 Adsense Ke Liye Kaise Apply Kare

जब आपको लगे की आपके Channel पर अच्छा Traffic आ रहा है और आपके Viewrs या Subscriber की संख्या भी बढ़ रही है तो फिर आपको Adsense के लिए Apply कर देना चाहिये ।

लेकिन इसके लिए आपके Channel पर कम से कम 1000 Subscriber होने चाहिए और Min Watch Time भी पूरा होना चाहिए तभी आपका Adsense Account Approve होगा वरना Reject हो जायेगा 

Google Adsense वो Account है जिससे आप अपने Videos को Monetize कर पाओगे और फिर आपके Video पर कुछ Adve दिखेंगी जिससे की आपकी Earning होगी ।

AD Sense Account Activate करने के लिए आपको अपने Channel पर Option मिल जायेगा आप वहा Click करके Apply कर सकते है । लेकिन ध्यान रखना की आपके Channel पर Traffic ज्यादा हो ।


Channel ke liye Best Topic or Niche Ideas

YouTube पर Success पाने के लिए आपको उसी Topic पर ही Videos बनाने चाहिए जिसमे आप को अनुभव हो । आपको उस Topic की अच्छी Knowledge होनी चाहिये ।  वैसे तो आप किसी भी Niche पर Videos Upload कर सकते हो लेकिन कुछ जो Best Topic मुझे लगते है वो है

Review
आप किसी Phone या कोई Gadgets या Website या Online Paise Kmane ke Android Apps Review Koi भी Product किसी का भी Review Videos बना सकते है ये Demanding भी है ।

Skills
आप लोगो को कुछ सीखा सकते है किसी Particular Skills में Lessons दे सकते है ।

Education
ये Youtube पर सबसे ज्यादा Trending है आप किसी Subjects या Competation के Videos बना कर Youtube पर Upload कर सकते हो ।

Funny
इसमें कोई Prank या Oops Moment या कोई Funny Naughty Joke टाइप Videos Upload कर सकते हो ।

Entertainment
इसमें आप Funny Type Videos या Bollywood Edit Videos , Mimicry ऐसे Videos Upload कर सकते हो ।

Food
इसमें आप Food बनाना या नाश्ता बनाना Type Vidoes Upload कर सकते हो । या आपको किस तरह का खाना खाना चाहिए । ya आपकी Diet या कोनसे Fruits अच्छे है Type Videos ।

Health
आप Health Related किसी भी टॉपिक पर Videos बना सकते है जिसमे किसी Problem का Solution या Yoga या Exercise कोई भी Topic ।

ये तो मेने आपको Basic Idea दिया है लेकिन आप को वही Topic Choose करना है जिसकी आपको अच्छी Knowledge हो या फिर वो आपकी Hobby हो । जिससे आप अच्छे Videos Upload कर पाएंगे ।


Youtube Se Kitne Paise Kma Sakte ho

ये वो Question है जो की Google और Forums Websites पर या फिर Facebook Groups में जरूर पूछा जाता है क्योकि हम सब ये जानना चाहते है की हम अपने YouTube Channel से कितने Paise कमा सकते है 

पर सच बताऊ तो इसका जवाब किसी के पास नही है क्योकि Youtube से Paise कमाने की कोई Fix Limit ही नही है आप इससे जितने चाहे उतने Paise कमा सकते है ।

ऐसे कई Example है जीसमे बहुत से लोग अपने Channel से हर Month लाखो रुपये से भी ज्यादा कमा रहे है और ऐसे भी कई लोग है जिनकी कमाई बस कुछ Thousand रुपये ही है तो ये आप पर Depend करता है की आप इससे कितना Paise कमा सकते हो ।

Youtube पर Earning आपके Videos पर आये हुए Traffic पर Depend करती है तो जितना ज्यादा आपके Videos पर Traffic आएगा आप उतनी ज्यादा ही Earning कर पाओगे 


My Experience

सच बताऊ तो मेने अभी तक YouTube से कोई Paise नही कमाये है और ना ही Youtube पर मेरा कोई Channel है पर मेरे एक दोस्त का जरूर है और वो Entertainment Topic पर है जिससे हम अपने दूसरे Blog पर Traffic भेजते है इससे थोड़ी बहुत Income हो जाती है 

हम उस Channel पर ज्यादा मेहनत नहीं करते है फिर भी कमाई कर लेते है इसी से मिले Experience पर मेने ये Post लिखी है जो की आपको Youtube से Paise कैसे कमाये जाते है इसकी Knowledge देने के लिए बहुत है ।

Last Words 

आज Youtube ने कई लोगो को रोज़गार दिया है इसकी Help से बहुत से Youngsters ने ना सिर्फ नाम कमाया है बल्कि अपना एक Career भी बना रहे है और Paise कमा रहे है 

तो अगर आप को भी Videos बनाना पसंद है और आप Youtube से Paise कमाना चाहते है तो आप अपना Channel बनाकर शुरू कर सकते है या फिर हमसे Contact कर सकते है हम आपकी मदद करेंगे 

Read More :-

Rate this article

Loading...

Post a Comment

© PaisaBlog. All rights reserved.