Domain Name क्या है Domain बेचकर लाखो रुपए कैसे कमाए

Domain Name Kya h । Domain Kaise Kharide। Domain Kaise Sell Kare। Domain बेचकर Paise Kaise Kmaye। Domain Investment Plan | High Value Domain Name

Domain Name क्या है Domain बेचकर लाखो रुपए कैसे कमाए
Domain वो नाम है जो Internet की दुनिया में आपकी अलग पहचान बनाता है शायद इसलिए ये बहुत कीमती भी होता है अगर आपके पास एक सही Domain Name हो तो आप इसे बेचकर करोड़ों कमा सकते है और वो भी बस कुछ मिनटों में ।

जी बिलकुल सही पढ़ा आपने Domain Selling पैसे कमाने का एक ऐसा तरीका है जिससे आप बहुत ही कम समय में लाखो करोड़ों रुपए कमा सकते है वो भी बिना मेहनत किए बस आपको Research करना आना चाहिए और आपके पास कुछ Paise हो Invest करने के लिए ।

अब जितना आसान आपको ये काम लग रहा है उतना आसान है भी लेकिन इसमें Luck और आपकी Research बहुत Matter करती है क्योंकि हो सकता है जिस Domain को आप खरीद रहे हो उसकी किसी को जरूरत ना हो अगर ऐसा होता है तो आपका Paisa बेकार भी हो सकता है ।

इसलिए इस काम को हर कोई नही कर सकता पर अगर आप थोड़ा Time दे और सही तरीके से Research करे Trending Topic पर Domain खरीदे तो आपको कुछ ना कुछ फायदा जरूर होता है इनसे होने वाली कमाई हजारों से लेकर लाखो रुपए तक होती है 

अब Domain Name क्या होता है कैसे काम करता है इसे कैसे खरीद सकते है इसे बेचकर Paise कैसे कमाते है इन सब के बारे में हम आगे इस Post में Details से बात करेंगे।

Domain क्या होता है बेचकर लाखो रुपए कैसे कमाए 

किसी एक Domain से आप कितना Paise कमा सकते है इसका एक Real Example आपको बताता हूं जब Delhi में Odd Even शुरू हुआ था तो एक Website बहुत Demand में आई थी उसका नाम था  OddEven. com

शायद आपने भी इसका नाम सुना होगा तो जब दिल्ली में Odd Even की Scheme की शुरूआत हुई तब ऐसे ही किसी ने लगभग 500 रूपये में ये Domain Register कर लिया था फिर जब ये Scheme लागु हुई तो इस नाम के Domain की जरूरत हुई ।

तब उसने इसे Lakho रुपये में किसी और को बेच दिया इसके अलावा Fb नाम का Domain तो करोड़ों में बिका था ये तो एक छोटा सा Example है ऐसे बहुत से Example है जिसमे लोगो ने Domain बेचकर Lakho रुपये कमाये है इनमे से कुछ हजारों में बिकते है तो कुछ लाखो में और कुछ ऐसे भी होंगे जो करोड़ों में बिके है ।

सब Domain Name पर Depend करता है अब क्योंकि इसमें आपको पैसे Invest करने होते है इसलिए इस काम में Risk रहता है क्योंकि अगर आपका Domain नही बिका तो वो कोई काम का नही है इसमें आपके पैसे Waste हो सकते है पर अगर एक Domain भी बिक जाता है तो आप लाखो रुपए कमा सकते है 

Domain Name क्या है

Domain किसी भी Website का एक जरूरी हिस्सा होता है इसके बिना Internet पर किसी की पहचान नहीं होती ये वो नाम होता है जिसे आप जानते है और जो आप Type करते हो जैसे की Facebook , Google , Amazon ये सभी एक Popular Domain नाम है ।

किसी भी Website को पहचानने के लिए Domain Name जरूरी है ये कई तरह के होते है जैसे .Com, .In , Org, Gov.in , Net और भी बहुत तरीके के । सबका अलग अलग मतलब और काम होता है वैसे आप इनमे से कोई भी Register कर सकते हो ।

Domain कैसे खरीदे

किसी भी Domain Name खरीदने या Register करने के लिए आपको ऐसी Websites की जरूरत होगी जो इस तरह की Service Provide करवाते है जैसे की Godaddy , BigRock , NameCheap ।

आप इनमे से किसी भी Website पर जाकर एक Account बना सकते है और फिर वहां से Domain Book कर सकते है इसके लिए उन Sites पर जाकर Search करना होता है अगर आपका Domain Available है तो आप उसे खरीद सकते है 

अलग अलग तरह के Domain Name का Charge भी अलग अलग ही होता है जो की 500 रुपए से लेकर 5000 रुपए तक हो सकता है इनमे कुछ Premium Domain भी होते है जो की लाखो रुपए में आते है बाकी कोई Normal Domain आपको ज्यादा से ज्यादा 1000 रुपए में 1 साल के लिए मिल जाता है 

आप किसी Domain को 1 साल से लेकर 10 साल या फिर और ज्यादा समय के लिए भी Register कर सकते है जितने Time के लिए आप इसे Book करते है उसी के हिसाब से ही आपको Paise देने होंगे और अगर कम समय के लिए Book करोगे तो उस Time के बाद वो Expire हो जायेगा और आपके काम का नही रहेगा ।

अगर आप एक साथ Paise नही देना चाहते तो आप इसे शुरू में 1 साल और फिर बाद में हर साल Renew कर सकते है जिसका Charge भी लगभग 1000 रुपए हर साल होगा ।

Domain कैसे Sell करे

आप जिस Websites पर Domain Book करते है उस पर Domain बेच भी सकते है इसके लिए आपको उन Website पर जाकर Domain Selling वाले Option में जाना होगा वहां आपको बहुत से Domain Auction के लिए दिख जाएंगे ।

इनमे कुछ Premium Domain होंगे तो कुछ Expired और कुछ नए भी हो सकते है आप भी अपना Domain वहां पर Register कर सकते है इससे जिसको लेना होगा वो Contact कर लेगा यहां आपके Domain की बोली भी लगेगी बाकी जो कीमत आपको पसंद हो उस पर आप Sell कर सकते है 

इसके अलावा आप खुद की Website बनाकर भी Domains को Sell कर सकते हो या फिर Facebook जैसे Social Media के जरिए भी या खुद किसी से Contact करके भी Domain बेच सकते हो ।

बाकी जब आप कोई Domain Register करते हो तो उस पर आपकी कुछ Details भी Add हो जाती है जिससे अगर किसी को उस Domain की जरूरत होगी तो वो आपसे Contact कर ही लेगा 

Domain से पैसे कैसे कमाए

किसी भी Domain से आप Paise तभी कमा सकते हो जब या तो वो Popular हो या फिर Trend में हो या Expired Domain हो या फिर किसी को उस Domain Name की जरूरत हो ।

इसका मतलब है कि इससे पैसे कमाने के लिए आपकी Research बहुत Matter करती है पर अगर आप नए Domain खरीद कर Risk नही लेना चाहते तो आप किसी Expired और Popular Domain Name को खरीद सकते हो और फिर उसे ज्यादा Paise में बेच सकते हो ।

ये भी Possible है पर जहां नए Domain आपको 1000 रुपए तक मिल जाते है वही Expired और Premium Domain आपको महंगे मिलते है अब ये आप पर है की आप इन्हे किस कीमत में खरीद सकते है और फिर कितना महंगा बेच सकते है 

अगर आप नया Domain खरीदने जा रहे है तो कोशिश करे की वो किसी Trending या Viral Topic से Related हो तभी उसका फायदा है ये भी हो सकता है की आप का कोई Domain ना बिके पर अगर कोई एक Domain भी बिका तो वो आपको Lakho की Income दे जायेगा ।

आप Domain से Paise कमाने के लिए निचे दिए गए तरीको का इस्तेमाल कर सकते है 
  • सबसे पहले आप ये Decide करे की आपका Budget कितना है क्योंकि इसमें आपको पैसे Invest करने होते है जो 500 से लेकर 5000 रुपए या ज्यादा भी हो सकते है ।
  • अब अगर आपका Budget साल का कम से कम 10 हजार रुपए है तो ही इस काम को करने की सोचे ।
  • हो सकता है आपका Paisa Waste हो जाए इसलिए जितने का Risk ले सकते है सिर्फ इतना ही Invest करे ।
  • इसमें सबसे Best रहता है की आप Old और Premium डोमेन में पैसे Invest करे क्योंकि उनमें Risk कम हो जाता है 
  • किसी भी Domain को खरीदने से पहले उसका Spam जरूर देख ले कही ऐसा ना हो वो कोई Porn Site का नाम हो ।
  • सिर्फ Trending Topics और Future Schemes के डोमेन खरीदे शुरू में वही सही रहेगा और इनके बिकने के Chance ज्यादा होते है 
  • इस काम को आप Monthly Plan बनाकर भी कर सकते है जैसे की हर महीने एक डोमेन खरीदना है इससे लगभग 1000 रुपए हर महीने Invest होंगे और साल में 12 डोमेन आपके।
Domain से पैसे कमाना कोई मुश्किल काम नहीं है लेकिन इसके लिए थोड़ा Risk लेना होता है अब ये ऐसा काम है जो आपको कम समय में करोड़ों कमा के दे सकता है पर इसके लिए पहले आपको इनके बारे में बहुत कुछ सीखने की जरूरत होगी ।

मुझे भी इनके बारे में ज्यादा कुछ नहीं पता और नाही में ज्यादा Risk ले सकता हूं वरना में खुद इस काम को जरूर करता लेकिन अभी मेने कुछ Domain में Invest जरूर किया है अब अगर वो बिकता है और मुझे Profit होता है तो में यहां Update जरूर करूंगा ।

Domain से कितने पैसे कमा सकते है

आप किसी Domain से हजारों रुपए से लेकर Lakho और करोड़ रुपए भी कमा सकते है पर वो Domain Name पर Depend करता है जैसे की अब अगर हम Google, InstaGram की बात करे तो इनके डोमेन की Value करोड़ों से भी ज्यादा होगी ।

इसके आलावा Facebook, Amazon , Youtube ये ऐसे Domain नाम है जिनको शायद ही कोई खरीद सके क्योंकि ये कम से कम 1000 करोड़ के आस पास तो होंगे शायद और भी ज्यादा ।

अब अगर आप इनके बारे में और भी ज्यादा जानना चाहते है तो किसी भी Domain Selling वाली Websites पर चले जाए वहां पर हर रोज कई डोमेन हजारों - लाखो रुपए में बिकते है इससे आपको इनके बारे में Idea लग जायेगा ।

बाकी आप इनसे कितना कमा सकते हो वो तो इस पर Depend करेगा की आपका Domain Name कितने में बिकता है और आपने इसमें कितना Invest किया है हो सकता है वो Domain Lakho में बिक जाए या फिर करोड़ों में या फिर ये भी हो सकता है की वो Sell ही नहीं हो और आपको कुछ नही मिले आपका Paise Waste हो ।

लेकिन इतना जरूर है की अगर आप 50-60 Domain में पैसे Invest करते हो और वो भी सही तरीके से तो इसमें आपका खर्चा 50 हजार रुपए के आस पास होता है साथ ही एक Chance होता है क्या पता कोई डोमन  करोड़ो कमा कर दे दे नही तो इनमे से अगर एक भी डोमेन बिकता है तो आपका खर्चा तो वसूल हो जाता है 

Last Words 

Domain Selling पैसे कमाने के आज के Smart तरीकों में से एक है जिसके बारे में बहुत ही कम लोगो को पता होगा और उनमें से भी बहुत ही कम लोग इस काम को करेंगे क्योंकि इसमें Research ,Knowledge और Investment की जरूरत होती है जो हर कोई नही कर सकता ।

अब अगर आपके पास Time ज्यादा नहीं होता लेकिन Invest करने के लिए पैसे है तो आप Domain Selling का काम कर सकते है ये आपको Passive Income कमा कर दे सकता है 

उम्मीद है आपको Domain Name क्या है और डोमेन बेचकर आप पैसे कैसे कमा सकते है इसके बारे में Idea लग गया है अब अगर इसके बारे में आपको कुछ पूछना है या कोई सवाल है तो आप नीचे Comment कर सकते है या फिर हमे Facebook पर Message कर सकते है Group का Link नीचे है 

Rate this article

Loading...

Post a Comment

© PaisaBlog. All rights reserved.